सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

नेट सर्फिंग के लिए सुरक्षा के उपाय

इन दिनों घर-घर में इंटरनेट है। जिधर देखो क्या बच्चे क्या जवान सभी इंटरनेट सर्फिंग का मजा ले रहे हैं। लेकिन प्राय: लोग इंटरनेट सर्फिंग के दौरान अनजाने में ही किसी ऐसे साइट या मेल पर सर्फिंग करने लगते हैं, जो आपके कंप्यूटर को हानि पहुंचा सकते हैं। इसलिए इंटरनेट सर्फिग के दौरान हमेशा सावधान रहना चाहिए।न जाने किस साइट से और किस मेल के रूप में वॉयरस आपके कंप्यूटर को हानि पहुंचा दे। हालांकि नेट सर्फिग के दौरान आप जिस सर्चइंजन या साइट्स का इस्तेमाल करते हैं, वो कंपनी भी अपनी साख और ग्राहकी बनाए रखने के लिए सुरक्षा के काफी इंतजाम करते हैं। कई सर्च इंजन तो किसी साइट को खोलने से पहले ही आपको ये सूचना दे देती है कि फलां साइट या यह साइट आपके कंप्यूटर को हानि पहुंचा सकती है। ऐसे में यह आप की जवाबदेही बन जाती है कि उन साइट पर सर्फिंग करें या नहीं। नेट सर्फिंग के लिए क्या सुरक्षा के उपाय करने चाहिए इसके लिए हमारे टेक गुरू बता रहें हैं कुछ उपाय-


लोकप्रिय नामों से बचें
नेट सर्फिंग के दौरान प्राय: लोग अपने पसंदीदा चीजों को खोजने में समय बिताते हैं। इन पसंदीदा चीजों को खोजने के चक्कर में प्राय: लोग धोखे का शिकार हो जाते हैं। ऐसी चीजों से सावधान होने की जरूरत है। कई बार गूगल की गलत स्पैलिंग या एमएसएन से मिलते-जुलते नाम से धोखा देते सर्चइंजन भी ईसर्फिग के दौरान हानि पहुंचाने का काम कर सकते हैं। इनसे परहेज करना चाहिए।


फ्री में एंटीवॉयरस प्रोग्राम डाउनलोड करने का लोभ
एक प्रसिद्ध कहावत है कि ....माया मिली न राम। कई बार नेट सर्फिग के दौरान आपके कंप्यूटर को हानिकारक वॉयरस से बचाने का दावा करने वाले पॉपअप आते रहते हैं। ये आपके कंप्यूटर को खतरे में बताते हुए संकटमोचक के रूप में एंटीवॉयरस प्रोग्राम मुफ्त डाउनलोड करने का न्योता देते हैं। इनका कतई भरोसा न करें। क्योंकि फ्री के चक्कर में आपको कुछ भी हासिल न होगा। उल्टे आपको अपने कंप्यूटर के हार्डडिस्क, और महत्वपूर्ण फाइलों से हाथ धोना पड़ सकता है।


आकर्षक गेम्स का प्रलोभन
इन दिनों इंटरनेट गेमिंग का जमाना है। प्राय: साइबर कैफे या घरों में ऑन लाइन गेम खेलते हुए युवा वर्ग नजर आ जाते हैं। देखा गया है कि ज्यादातर कंप्यूटरों में बेहद लुभाते गेम्स, लुभावने चित्रों और एडल्ट मैटिरियल में रुचि दिखाने के दौरान लोगों के कप्यूटर में खतरनाक वायरस का प्रवेश हो जाता है। अत: ऑन लाइन गेम खेलते समय सावधानी बरतें अथवा इनसे बच कर रहें।


व्यक्तिगत सूचनाएं न दें
सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने या किसी ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कई बार यूजर से उनकी व्यक्तिगत सूचानाएं मांगी जाती है। हमेशा ध्यान दें कोई फार्म भरने के समय आप किसी को इंटरनेट पर अपनी व्यक्तिगत सूचनाएं उपलब्ध न कराएं। क्योंकि हो सकता है कि आप साइबर अपराधी के निशाने पर हों। अन्य लोगों के सामने आर्थिक सूचना जैसे क्रेडिट कार्ड, बैंक का पिन कोड या पासवर्ड देने से ये आपको बड़ी आर्थिक क्षति पहुँचा सकते हैं।


पॉपअप को करें ब्लॉक
इसी तरह पॉपअप के जरिए या थर्ड पार्टी डिमांड को बाधित करके भी आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप और मोबाइल को हानिकारक साइटों के प्रकोप से बचा लकते हैं।


फिशिंग फिल्टर
इंटरनेट से आने वाले खतरनाक वायरसों से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को बचाने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर पर फिशिंग फिल्टर की व्यवस्था करें, जिससे हर खुलने वाली साइट या नेट पन्ने के फालतू पॉपअप से आप अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रख सकें।


नेट सर्फिंग के दौरान या जब भी आप ऑन लाइन हों। अपने कंप्यूटर को वायरस से बचाने के लिए हमेशा इन बातों को अपने जेहन में रखें।


हमेशा फ्री और लुभावनी ऑफर को अनदेखा करें।


अपने पसंदीदा शब्दों या साइट से मिलते जुलते शब्दों को लेकर अतिउत्साहित न हों।


ऑनलाइन गेमिंग वाली साइट्स संभलकर खोलें।


अनजानी अवांछित ई-मेल बिल्कुल न खोलें।


;इंटरनेट पर चैटिंग के दौरान किसी भी प्रोफाइल पर भरोसा करने से पहले उसे कई कोणों से परख लें।


;नेट पर किसी को अपनी व्यक्तिगत सूचनाएं न दें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi

                         आंवला लड्डू बनाने की विधि                                      (Amla Laddu Recipe in Hindi) आंवला में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसका उपयोग अध‍िक से अध‍िक करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हाजमा दुरूस्त होता है। इसके साथ ही यह आंखों और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। आंवले की इन्हीं विशेषताओं को देखते हुए पिछले दिनों आंवले का मुरब्बा बनाने की विध‍ि बताई गयी थी। उसी क्रम में आज आंवले का लड्डू बनाने की रेसिपी प्रस्तुत है। आवश्यक सामग्री:   "आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi" आंवला-500 ग्राम, चीनी-500 ग्राम, बादाम-50 ग्राम (पीस कर पाउडर बनाया हुआ), काजू-50 ग्राम (बारीक कतरे हुए), देशी घी-चार बड़े चम्मच, इलायची पाउडर-आधा छोटा चम्मच, जायफल पाउडर-आधा छोटा चम्मच। आंवला लड्डू बनाने की विधि: सबसे पहले आंवलों को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद उन्हें पानी में डालकर दस मिनट के उबाल लें। उबालने के बाद आंवलों को पानी से निकाल लें

फोटोशॉप सीखे हिंदी में- (फोटोशॉप के टूल की जानकारिया

जैसा कि मैंने आपको बता ही दिया था कि इस साल मैं उन लोगो के लिए फोटोशॉप से जुडी जानकारी लाऊंगा जो फोटोशॉप के द्वारा घर बेठे बैठे अच्छी ख़ासी कमाई करना चाहते है फोटोशॉप के द्वारा हम फ़ोटो से जुड़े बहुत से काम कर सकते है किसी फ़ोटो का बेक्राउण्ड बदलना हो या किसी ब्लैंक न वाइट फ़ोटो को कलर करना या कलर फ़ोटो को ब्लैक न वाइट में बदलना किसी फ़ोटो का साइज़ बड़ा या छोटा करना किसी को गोरा करना या चेहरे के दाग धब्बे हटाना किसी के कपडे बदलना या किसी के बालो का कलर बदलना हर तरह के काम फोटोशॉप के द्वारा बहुत ही आराम से हो जाते है फोटोशॉप को सीखना ज्यादा मुस्किल नहीं है बस जरूरत है फोटोशॉप में दिए गये टूल की जानकारी होना और प्रेक्टिस करना फोटोशॉप पर जितनी ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे उतना ज्यादा हाथ आपका फोटोशॉप पर सेट होगा आज से मैं आपको फोटोशॉप से जुडी हर वो जानकारी देने की कोशिस करूँगा जिसे करने के बाद आप आराम से किसी भी फ़ोटो में कुछ भी बदलाव कर सकते है और घर बैठे बैठे अच्छी कमाई कर सकते है  जिन लोगो के पास फोटोशॉप नहीं है वो यहाँ क्लीक करके फोटोशॉप को डाउनलोड कर सकते है ये एक टोरंट फ़ाइल है ट