सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

"आम खाने के आयुर्वेदिक उपाय: पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए जानिए कुछ आसान उपाय"


"आम खाने के आयुर्वेदिक उपाय: पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए जानिए कुछ आसान उपाय"

आम एक फल है जो भारत के सभी भागों में पाया जाता है। यह एक खुशबूदार और स्वादिष्ट फल है जिसे समूचे विश्व में बड़े पसंद किया जाता है। इसके अलावा, आम के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जो इसे औषधि के रूप में भी उपयोगी बनाते हैं। नीचे दिए गए हैं कुछ रोचक जानकारियां जो आपको आम के बारे में और अधिक जानने में मदद करेंगी:

  1. आम का नाम फलों के राजा क्यों है? इसलिए कि यह फल अन्य फलों से अधिक मीठा होता है। इसके अलावा, यह फल बहुत सुकूनदायक भी होता है और इसे खाने से मन और शरीर दोनों को फ्रेश महसूस होता है।

  2. आम में विटामिन सी, विटामिन ए और फोलेट होते हैं। इन सभी तत्वों का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, वहीं विटामिन ए हमारी आंखों के लिए अत्यंत आवश्यक होता है।

    1. आम में फाइबर भी होता है, जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, आम में कैरोटीन भी होता है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है।

    2. आम का उपयोग आपकी दांतों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एसिड आपके मुंह के बैक्टीरिया को मार सकता है, जो आपके दांतों के समस्याओं को दूर करता है।

    3. आम एक संगीत से भी जुड़ा फल है। इसे फल और फलों के राजा के नाम से बताया जाता है। आम का फल वाद्य यंत्रों में बजाने वाले कलाकारों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

    4. आम अनेक प्रकार से खाया जाता है, जैसे कि पके हुए आम, आम का अचार, आम का मुरब्बा और आम का पन्ना आदि। इन सभी विभिन्न प्रकार के आमों में अलग-अलग स्वाद और गुण होते हैं।

    5. आम का पेड़ लगाने से लेकर उसके फलों को तैयार करने तक, इसकी खेती में लोगों को रोजगार मिलता है।


आम का इतिहास

आम का इतिहास बहुत ही प्राचीन है। यह भारत और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों से होता है और प्राचीन काल से ही लोग इसका सेवन करते आ रहे हैं।

आम को 4000 से अधिक वर्षों से उगाया जाता है और इसे सिंधु घाटी सभ्यता व वेदों में उल्लेख किया गया है। मुगल सम्राट बाबर ने आम की खेती को बढ़ावा दिया था और अपनी आम की बागवानियों को बहुत ख़ास बनाया था। वे आम के प्रेमी थे और उन्होंने आम को उन्नत बनाने के लिए बहुत समय और प्रयास लगाए।

आम बाजार में बहुत लोकप्रिय है और दुनिया भर में लोग इसे अपने स्वाद के लिए खरीदते हैं। भारत में आम की कई विधियों से खेती की जाती है, जिसमें रायपुरी, दशहरी, लंगड़ा, बादामी, चौसा और अल्फांसो आदि शामिल हैं।

आम को न केवल खाने के लिए उपयोग किया जाता है, बल्कि इससे अन्य उत्पाद भी बनाए जाते हैं जैसे आम का अचार, मुरब्बा, चटनी, जूस, शेक, आम पपड़ी, फ्रीज आम आदि।

आम खाने के आयुर्वेदिक उपाय हैं:

आम खाने से पहले थोड़ी सी सौंफ खाने से पेट की गर्मी कम होती है और पाचन तंत्र सक्रिय होता है।


आम खाने से पहले एक गिलास पानी में शहद डालकर पीने से पेट की गर्मी कम होती है और शरीर के लिए लाभदायक होता है।




आम खाने के बाद थोड़ा सा धनिया पत्ती का रस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।


आम के रस में थोड़ा सा नमक और काली मिर्च मिलाकर पीने से खांसी, सर्दी जैसी समस्याएं ठीक होती हैं।





आम खाने से पहले एक गिलास ठंडे दूध में एक चम्मच शतावरी पाउडर मिलाकर पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और पेट संबंधी समस्याएं भी ठीक होती हैं।


आम कई तरह के होते हैं और वे अलग-अलग रंग, स्वाद और आकार में पाए जाते हैं। कुछ प्रमुख आम के प्रकार निम्नलिखित हैं:

दशहरा आम
लंगड़ा आम
हाफुस आम
चौसा आम
केसरी आम
बादामी आम
सफेदा आम
बेगमपल्ली आम
तोतापुरी आम
राजपुरोहित आम
अम्बरेला आम
नीलाम आम
मलगोवा आम
चंद्रबागा आम
गुलाबक्ष आम
बंगनपल्ली आम
अल्फांसो आम
किशनभोग आम
शुंभली आम
फेंग आम





आम खाने से जुड़ी मिथक (Myths related to eating mango)

आम खाने से पेट की समस्याएं कम करें (Relieve stomach problems by eating mango)
     आम के सेवन से प्राप्त होने वाली विटामिन और मिनरल्स (Vitamins and minerals obtained from eating mango)                                                                                                                              आम के सेवन से वजन घटाएं (Lose weight by eating mango)                                            आम के सेवन से सुबह की ऊर्जा मिलती है (Get morning energy by eating mango)
        आम के सेवन से त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं (Get rid of skin problems by eating mango)
आम खाने के विभिन्न तरीके (Different ways of eating mango)
आम के सेवन से संबंधित सावधानियां (Precautions related to eating mango



आम से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं। कुछ उन्हें निम्नलिखित तरीकों से बनाया जा सकता है:
आम पनीर: यह एक लोकप्रिय व्यंजन है जो आम और पनीर के साथ बनाया जाता है।

आम का आचार: यह भारत में बहुत लोकप्रिय है और बनाने में आसान है।



आम का मुरब्बा: यह एक मीठा व्यंजन है जो आम, चीनी और मसालों से बनाया जाता है।

आम का शेक: यह एक ठंडा व्यंजन है जिसमें आम, दूध, चीनी और धनिया का पत्ता होता है।

आम की चटनी: यह एक तीखी चटनी है जो आम, तेल, अदरक, हरी मिर्च और नमक से बनाई जाती है।





आम का जूस: यह एक स्वस्थ और रंगीन विकल्प है जिसे गर्मियों में आसानी से बनाया जा सकता है।

आम का इमली पनीर: यह एक मसालेदार व्यंजन है जो आम, पनीर और इमली के साथ बनाया जाता है।

आम की खत्ती मीठी सब्जी: यह एक उत्तर भारतीय व्यंजन है जो आम, जीरा, धनिया और मसालों से बनाया जाता है।

आम का रस: यह एक सरल तरीका है जिसमें आम को मिक्सर में पीसकर उसका रस निकाला जाता है। इसे शहद और ठंडे पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

आम का शरबत: यह एक मिठा व्यंजन है जिसे आम, चीनी और पानी से बनाया जाता है। इसे ठंडा पीने से गर्मियों में राहत मिलती है।

आम का काटलेट: यह एक स्वादिष्ट नाश्ता है जिसमें आम, आलू, प्याज और मसालों को मिलाकर फ्राई किया जाता है।

आम का लस्सी: यह एक शाकाहारी विकल्प है जिसमें आम, दही, चीनी और नमक को मिलाकर बनाया जाता है।

आम की खीर: यह एक मिठाई है जो आम, दूध और चीनी को मिलाकर बनाई जाती है।

आम की गोलियां: यह एक मिठाई है जिसमें आम, चीनी, घी और मैदा को मिलाकर गोलियों की शकल में बनाया जाता है।

आम का फलौदा: यह एक स्वादिष्ट डेसर्ट है जो आम, सूजी, चीनी, दूध और मेवों से बनाया जाता है।

FAQ/ आम से संबिंधत कुछ प्रश्न-उत्तर
  1. आम का सेवन स्वस्थ के लिए कितना सही है? उत्तर: दिन में 1-2 आम खाना स्वस्थ के लिए सही मात्रा है। यह आपके शरीर को विटामिन C, फाइबर, पोटैशियम, और अन्य पोषक तत्व प्रदान करता है।

  2. आम के खाने से क्या फायदे होते हैं? उत्तर: आम खाने से आपको विटामिन C, विटामिन A, पोटैशियम, फोलेट, कैरोटीन, और अन्य पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। यह आपके शरीर को हजम प्रक्रिया में मदद करता है, साथ ही वजन कम करने में भी मददगार होता है।

  3. आम कब तक रखा जा सकता है? उत्तर: आम को कमरे के तापमान में रखा जाना चाहिए जो 20-25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। आप उन्हें 5-7 दिन तक ठंडे स्थान पर रख सकते हैं।

  4. आम के छिलके को खाना सही है या नहीं? उत्तर: नहीं, आम के छिलके को खाना नहीं चाहिए। छिलके में फाइबर होता है, लेकिन यह शरीर के लिए अवश्यक नहीं होता है और इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

  5. आम के बीज खाने से कोई नुकसान होता है

  6. आम खाने से क्या दांतों पर असर होता है? उत्तर: आम खाने से दांतों पर दाग या रंग का प्रतिस्पर्धी पदार्थ लग सकता है जिससे दांतों के ऊपर पीले दाग बन सकते हैं। इसलिए, आम खाने के बाद अपने मुंह को धोते रहना बेहद आवश्यक है।

  7. क्या आम खाने से आलर्जी हो सकती है? उत्तर: हां, कुछ लोगों को आम खाने से आलर्जी हो सकती है। यदि आपको आम खाने के बाद खुजली, चकत्ते, या सांस लेने में परेशानी होती है, तो आपको अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

  8. क्या आम खाने से गैस बनती है? उत्तर: हां, कुछ लोगों को आम खाने से गैस बन सकती है। इसलिए, आम खाने से पहले ध्यान से उनको अच्छी तरह से धोएं और उन्हें ठंडे पानी में डालकर उनके छिलके को निकालें।

  9. क्या आम खाने से वजन बढ़ता है? उत्तर: आम में शुगर होती है जो अधिक मात्रा में लिया जाता है तो वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है।

निष्कर्ष:-आम एक स्वादिष्ट फल है जो गर्मी के मौसम में लोगों को ठंडक प्रदान करता है। इसके अलावा, आम विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। आम खाने से हमें विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम और अन्य फायदे मिलते हैं। इसके साथ ही, आम कई समस्याओं के उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में आम खाने से कुछ लोगों को एलर्जी, दस्त, गैस, दांतों पर दाग आदि की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, आम का सेवन मात्रामें करें और अपने चिकित्सक से सलाह लें।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

thanks for the best comment

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi

                         आंवला लड्डू बनाने की विधि                                      (Amla Laddu Recipe in Hindi) आंवला में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसका उपयोग अध‍िक से अध‍िक करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हाजमा दुरूस्त होता है। इसके साथ ही यह आंखों और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। आंवले की इन्हीं विशेषताओं को देखते हुए पिछले दिनों आंवले का मुरब्बा बनाने की विध‍ि बताई गयी थी। उसी क्रम में आज आंवले का लड्डू बनाने की रेसिपी प्रस्तुत है। आवश्यक सामग्री:   "आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi" आंवला-500 ग्राम, चीनी-500 ग्राम, बादाम-50 ग्राम (पीस कर पाउडर बनाया हुआ), काजू-50 ग्राम (बारीक कतरे हुए), देशी घी-चार बड़े चम्मच, इलायची पाउडर-आधा छोटा चम्मच, जायफल पाउडर-आधा छोटा चम्मच। आंवला लड्डू बनाने की विधि: सबसे पहले आंवलों को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद उन्हें पानी में डालकर दस मिनट के उबाल लें। उबालने के बाद आंवलों को पानी से निकाल लें

फोटोशॉप सीखे हिंदी में- (फोटोशॉप के टूल की जानकारिया

जैसा कि मैंने आपको बता ही दिया था कि इस साल मैं उन लोगो के लिए फोटोशॉप से जुडी जानकारी लाऊंगा जो फोटोशॉप के द्वारा घर बेठे बैठे अच्छी ख़ासी कमाई करना चाहते है फोटोशॉप के द्वारा हम फ़ोटो से जुड़े बहुत से काम कर सकते है किसी फ़ोटो का बेक्राउण्ड बदलना हो या किसी ब्लैंक न वाइट फ़ोटो को कलर करना या कलर फ़ोटो को ब्लैक न वाइट में बदलना किसी फ़ोटो का साइज़ बड़ा या छोटा करना किसी को गोरा करना या चेहरे के दाग धब्बे हटाना किसी के कपडे बदलना या किसी के बालो का कलर बदलना हर तरह के काम फोटोशॉप के द्वारा बहुत ही आराम से हो जाते है फोटोशॉप को सीखना ज्यादा मुस्किल नहीं है बस जरूरत है फोटोशॉप में दिए गये टूल की जानकारी होना और प्रेक्टिस करना फोटोशॉप पर जितनी ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे उतना ज्यादा हाथ आपका फोटोशॉप पर सेट होगा आज से मैं आपको फोटोशॉप से जुडी हर वो जानकारी देने की कोशिस करूँगा जिसे करने के बाद आप आराम से किसी भी फ़ोटो में कुछ भी बदलाव कर सकते है और घर बैठे बैठे अच्छी कमाई कर सकते है  जिन लोगो के पास फोटोशॉप नहीं है वो यहाँ क्लीक करके फोटोशॉप को डाउनलोड कर सकते है ये एक टोरंट फ़ाइल है ट