सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सर्दी, जुकाम से बचने के आसान उपाय

आमतौर पर यह धारणा है कि खांसी और जुकाम जाड़े के मौसम के दौरान ही फैलते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। यह किसी को भी कभी भी हो सकता है। यह सबसे तेजी से बच्चों में फैलता है क्योंकि उनमें प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत नहीं होता। बुजुर्गो में प्रतिरक्षा तंत्र उम्र के साथ कमजोर होता जाता है, इसलिए वे आसानी से इसकी गिरफ्त में आ जाते हैं। पर्यावरण प्रदूषण, धू्रमपान, विषाक्त धुआं, ज्यादा व्यायाम, तनाव और ठंडे मौसम के कारण भी तंत्रिका प्रणाली की क्षमता कम होती है।

क्या होता है जुकाम
यह संक्रमण की बीमारी है। हर उम्र वर्ग के लोगों को आसानी से जकड़ लेती है। गले में खराश, छींकना, मामूली दर्द, थोड़ी थकान, आंखों से पानी आना और हल्का बुखार होना इसके सामान्य लक्षण हैं। यह तकरीबन एक हफ्ते तक रहता है। करीब दो सौ वायरस जुकाम को फैलाते है, जिसमें राइनोवायरस सबसे कामन वायरस है।

क्यों होता है जुकाम
लोगों की धारणा होती है कि जुकाम मौसम के कारण होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। मुख्यत: यह भीड़ वाली जगह में रहने से होता है। जहां पर वायरस और रोगाणु फैले रहते हैं। सूखे मौसम में इनके फैलने की आशंका ज्यादा होती है। जुकाम का वायरस ज्यादातर हाथ मिलाने से फैलता है।

क्या होती है खांसी?
खांसी होना भी जुकाम या फ्लू का ही लक्षण है। यह सांस में संक्रमण के कारण भी हो सकती है। खांसी से फेफड़े या दिल की बीमारी होने की भी संभावना होती है। अगर यहज्यादा दिन तक रहे तो डाक्टर की सलाह लें। इसके इलाज के लिए अपने मन से दवाओं का सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है।

बचाव के उपाय
-दिन में पांच बार हाथों को साबुन से धोएं। इससे संक्रमण फैलने की 50 प्रतिशत संभावना कम हो जाती है।
-अपने पीने के गिलास, सिगरेट, रुमाल और तौलिए, बर्तनों को किसी के साथ शेयर न करें।
-किसी दूसरे के इस्तेमाल किए चम्मच का भी प्रयोग न करें।
-अपने हाथों को चेहरे से दूर रखें। नाक को साफ करने के लिए टिशू पेपर का इस्तेमाल करें।
-किचन, बाथरूम, टेलीफोन, दरवाजे की कुंडी, लाइट के स्विच को प्रतिदिन साफ करें।
-पूरी नींद लें। खानपान स्वास्थ्यव‌र्द्धक और संतुलित रखें।
-घर में नंगे पांव चलने के बजाए चप्पल पहन कर चलें।
-बिस्तर की चादर को नियमित रूप से बदलें।
-भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। खासतौर पर बस और ट्रेन में यात्रा के दौरान विशेष एहतियात बरतें।
-प्रतिदिन खूब पानी पिएं।

क्या है इलाज?
जुकाम एक ऐसी बीमारी नहीं है जो यदि आप खान पान का ध्यान रखें, ठंडे पानी से बचें, ठंडी चीजों से दूर रहें, ठंडी हवा के सम्पर्क में न आएं, तो एक सप्ताह में अपने आप ही ठीक हो जाता है। पर कभी कभी यह इतना दुखदायी हो जाता है कि लोग उससे घबरा कर डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं और एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल कर लेते हैं। इससे कभी कभी लेने के देने भी पड जाते हैं।

यदि आप जुकाम से पीडित हों, तो उसका एक आसान सा इलाज अपनाएं। एक बडे बर्तन में लगभग दो लीटर पानी लेकर उसे उबाल लें। उसमें विक्स आ अन्य कोई बाम का एक मटर के बराबर भाग मिला लें। और तौलिया से ढक कर उस भाप का सेवन करें। यह क्रिया आप 5-6 बार करें, जुकाम बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

thanks for the best comment

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi

                         आंवला लड्डू बनाने की विधि                                      (Amla Laddu Recipe in Hindi) आंवला में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसका उपयोग अध‍िक से अध‍िक करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हाजमा दुरूस्त होता है। इसके साथ ही यह आंखों और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। आंवले की इन्हीं विशेषताओं को देखते हुए पिछले दिनों आंवले का मुरब्बा बनाने की विध‍ि बताई गयी थी। उसी क्रम में आज आंवले का लड्डू बनाने की रेसिपी प्रस्तुत है। आवश्यक सामग्री:   "आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi" आंवला-500 ग्राम, चीनी-500 ग्राम, बादाम-50 ग्राम (पीस कर पाउडर बनाया हुआ), काजू-50 ग्राम (बारीक कतरे हुए), देशी घी-चार बड़े चम्मच, इलायची पाउडर-आधा छोटा चम्मच, जायफल पाउडर-आधा छोटा चम्मच। आंवला लड्डू बनाने की विधि: सबसे पहले आंवलों को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद उन्हें पानी में डालकर दस मिनट के उबाल लें। उबालने के बाद आंवलों को पानी से निकाल लें

फोटोशॉप सीखे हिंदी में- (फोटोशॉप के टूल की जानकारिया

जैसा कि मैंने आपको बता ही दिया था कि इस साल मैं उन लोगो के लिए फोटोशॉप से जुडी जानकारी लाऊंगा जो फोटोशॉप के द्वारा घर बेठे बैठे अच्छी ख़ासी कमाई करना चाहते है फोटोशॉप के द्वारा हम फ़ोटो से जुड़े बहुत से काम कर सकते है किसी फ़ोटो का बेक्राउण्ड बदलना हो या किसी ब्लैंक न वाइट फ़ोटो को कलर करना या कलर फ़ोटो को ब्लैक न वाइट में बदलना किसी फ़ोटो का साइज़ बड़ा या छोटा करना किसी को गोरा करना या चेहरे के दाग धब्बे हटाना किसी के कपडे बदलना या किसी के बालो का कलर बदलना हर तरह के काम फोटोशॉप के द्वारा बहुत ही आराम से हो जाते है फोटोशॉप को सीखना ज्यादा मुस्किल नहीं है बस जरूरत है फोटोशॉप में दिए गये टूल की जानकारी होना और प्रेक्टिस करना फोटोशॉप पर जितनी ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे उतना ज्यादा हाथ आपका फोटोशॉप पर सेट होगा आज से मैं आपको फोटोशॉप से जुडी हर वो जानकारी देने की कोशिस करूँगा जिसे करने के बाद आप आराम से किसी भी फ़ोटो में कुछ भी बदलाव कर सकते है और घर बैठे बैठे अच्छी कमाई कर सकते है  जिन लोगो के पास फोटोशॉप नहीं है वो यहाँ क्लीक करके फोटोशॉप को डाउनलोड कर सकते है ये एक टोरंट फ़ाइल है ट