सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ये हैं 4G की 8 खास बातें, इन्हें जानने से हो सकता है आपका फायदा

1. भारत में कब शुरू हुई 4जी सर्विस

अगस्त 2015 तक 296 शहरों और कस्बों में 4जी मोबाइल सर्विस शुरू करके एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन से आगे निकल गया है। एयरटेल ही पहली कंपनी है जिसने 2012 में कोलकाता में 'ब्रॉडबैंड वायरलेस एक्सेस' के लिए पहली 4जी सर्विस शुरू की थी। इसी कंपनी ने फरवरी, 2014 में बेंगलुरु में पहली बार 4जी सेवा शुरू की थी। अगस्त 2014 तक एक अन्य ऑपरेटर एयरसेल ने छह राज्यों में 4जी (गैर मोबाइल) ब्रॉडबैंड सर्विस की शुरुआत की थी।

2. अभी तक 4जी है सबसे तेज

यदि आप भारत में 4जी कनेक्शन लेते हैं, तो आपको 3जी के मुकाबले काफी तेज स्पीड मिलेगी। थ्रीजी पर 1-3 एमबीपीएस, जबकि 4जी पर 6-8 एमबीपीएस तक की स्पीड मिल सकती है। हालांकि, माना जा रहा है कि जैसे-जैसे लोग 4जी का इस्तेमाल बढ़ाएंगे वैसे-वैसे इसकी स्पीड कम होती जाएगी।

4जी कनेक्शन लेने का यह अच्छा समय है। एयरटेल 4जी मोबाइल यूजर्स को कई ऑफर दे रहे हैं। इस समय आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स, मूवीज और म्यूजिक के ऑफर दिए जा रहे हैं। इसके अलावा इसके विंक (Wynk) मोबाइल ऐप पर आप 25,000 फिल्में और 18 लाख गाने स्ट्रीम कर सकते हैं। एयरटेल ने 4जी के लिए फ्लिपकार्ट के साथ भी करार किया है। यदि आप फ्लिपकार्ट पर किसी ब्रांड का हैंडसेट खरीदते हैं तो आपको एयरटेल का 4जी सिम मिलता है।

4. कौन सा हैंडसेट करेगा 4जी का सपोर्ट

आपके ऑपरेटर के 4जी नेटवर्क पर काम करेगा या नहीं, यह जानने के लिए आपको अपने ऑपरेटर से पूछना होगा। एयरटेल के लिए आप उनकी वेबसाइट पर अपना नंबर डालकर पता कर सकते हैं। इस समय बाजार में बहुत से 4जी हैंडसेट हैं। इनमें सैमसंग, मोटोरोला, माइक्रोमैक्स, शियोमी और अन्य कंपनियां के फोन शामिल हैं। इनमें से कुछ तो 10,000 रुपए से कम कीमत के है

5. बिना स्ट्रीमिंग देख सकते हैं वीडियो

4जी में आप बिना स्ट्रीमिंग के वीडियो देख सकते हैं। एयरटेल ने 4जी की कॉस्ट को 3जी के समान ही रखा है। लेकिन इसमें डाटा ज्यादा तेजी से इस्तेमाल होता है। आप 4जी में ज्यादा वीडियो देख सकते हैं। ये 3जी के मुकाबले यह बेहतर क्वालिटी के होते हैं और आसानी से चलते हैं।

6. पैसा खर्च करें या न करें

अगर आप अपने मोबाइल पर ज्यादातर समय इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं, या आपको मोबाइल कई काम निपटाने हों, तो 4जी पर पैसा खर्च करना अच्छा है। अभी इसे रीचार्ज कराने की कीमत कम है, लेकिन बाद में इसकी कीमतें बढ़ सकती हैं। 4जी का इस्तेमाल शानदार पोर्टेबल ब्रॉडबैंड के रूप में किया जा सकता है। 4जी डोंगल के साथ घर में इस्तेमाल के लिए अस्थाई विकल्प भी बनता है।

7. कौन सी कंपनियां शुरू कर रही हैं 4जी सर्विस

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो दिसंबर से 4जी सर्विस शुरू हो रही है। रिलायंस जिओ ने पांच साल में टॉवर लगाने के लिए 14 अरब डॉलर यानी करीब 9.20 खरब रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं। इसके साथ ही एयरटेल ने बीते 20 साल में इंस्ट्रूमेंट्स पर 15 अरब डॉलर यानी 9.86 खरब रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं। इस साल वोडाफोन और आइडिया भी अपनी 4जी सर्विस शुरू करेंगे।

8. भारत किस तरह की है 4जी सर्विस

भारत में 4जी के लिए एलटीई नाम की टेक्नोलॉजी इस्तेमाल हो रही है। 4जी के लिए 2300 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम पर काम करता है। एलटीई पहली बार 2009 में यूरोप में इस्तेमाल की गई थी। एक और टेक्नीक वाइमैक्स शुरू हुई, लेकिन अच्छी तरह नहीं चली और अब कुछ ही देशों में इसे इस्तेमाल किया जाता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi

                         आंवला लड्डू बनाने की विधि                                      (Amla Laddu Recipe in Hindi) आंवला में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसका उपयोग अध‍िक से अध‍िक करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हाजमा दुरूस्त होता है। इसके साथ ही यह आंखों और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। आंवले की इन्हीं विशेषताओं को देखते हुए पिछले दिनों आंवले का मुरब्बा बनाने की विध‍ि बताई गयी थी। उसी क्रम में आज आंवले का लड्डू बनाने की रेसिपी प्रस्तुत है। आवश्यक सामग्री:   "आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi" आंवला-500 ग्राम, चीनी-500 ग्राम, बादाम-50 ग्राम (पीस कर पाउडर बनाया हुआ), काजू-50 ग्राम (बारीक कतरे हुए), देशी घी-चार बड़े चम्मच, इलायची पाउडर-आधा छोटा चम्मच, जायफल पाउडर-आधा छोटा चम्मच। आंवला लड्डू बनाने की विधि: सबसे पहले आंवलों को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद उन्हें पानी में डालकर दस मिनट के उबाल लें। उबालने के बाद आंवलों को पानी से निकाल लें

फोटोशॉप सीखे हिंदी में- (फोटोशॉप के टूल की जानकारिया

जैसा कि मैंने आपको बता ही दिया था कि इस साल मैं उन लोगो के लिए फोटोशॉप से जुडी जानकारी लाऊंगा जो फोटोशॉप के द्वारा घर बेठे बैठे अच्छी ख़ासी कमाई करना चाहते है फोटोशॉप के द्वारा हम फ़ोटो से जुड़े बहुत से काम कर सकते है किसी फ़ोटो का बेक्राउण्ड बदलना हो या किसी ब्लैंक न वाइट फ़ोटो को कलर करना या कलर फ़ोटो को ब्लैक न वाइट में बदलना किसी फ़ोटो का साइज़ बड़ा या छोटा करना किसी को गोरा करना या चेहरे के दाग धब्बे हटाना किसी के कपडे बदलना या किसी के बालो का कलर बदलना हर तरह के काम फोटोशॉप के द्वारा बहुत ही आराम से हो जाते है फोटोशॉप को सीखना ज्यादा मुस्किल नहीं है बस जरूरत है फोटोशॉप में दिए गये टूल की जानकारी होना और प्रेक्टिस करना फोटोशॉप पर जितनी ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे उतना ज्यादा हाथ आपका फोटोशॉप पर सेट होगा आज से मैं आपको फोटोशॉप से जुडी हर वो जानकारी देने की कोशिस करूँगा जिसे करने के बाद आप आराम से किसी भी फ़ोटो में कुछ भी बदलाव कर सकते है और घर बैठे बैठे अच्छी कमाई कर सकते है  जिन लोगो के पास फोटोशॉप नहीं है वो यहाँ क्लीक करके फोटोशॉप को डाउनलोड कर सकते है ये एक टोरंट फ़ाइल है ट