सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दमा व श्वास का घरेलू उपचार -----

दमा व श्वास का घरेलू उपचार -----
___________________________________________________

दमा एक ऐसी समस्या है जो हमारी फेफड़ों को प्रभावित करती है और श्वास लेने में मुश्किल पैदा करती है। इसके लिए यदि आप घरेलू उपचार ढूंढ रहे हैं तो इसके लिए कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं।

  1. हल्दी दूध: हल्दी दूध एक प्राकृतिक औषधि है जो दमे में आराम देने में मदद करती है। आप रात को सोते समय गर्म दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं।

  2. आधा चम्मच मधु और एक चम्मच अदरक का रस: मधु और अदरक दोनों ही श्वास लेने में मदद करते हैं। आप इन्हें मिलाकर दमे से राहत प्राप्त कर सकते हैं।

  3. तुलसी की चाय: तुलसी एक प्राकृतिक औषधि है जो दमे में लाभदायक होती है। आप तुलसी की चाय पी सकते हैं या फिर तुलसी के पत्तों को सीधे चबाकर भी इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  4. नीम के पत्ते: नीम के पत्ते दमे के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार हो सकते हैं। आप नीम के पत्तों को पीसकर उनके रस को छानकर पी सकते हैं।

  5. सुखी खजूर, बदाम और काजू: सुखी खजूर, बदाम और काजू दमे के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। आप रात को सोते समय 2-3 बादाम और कुछ काजू खा सकते हैं जो दमे में राहत प्रदान करते हैं। सुखी खजूर भी दमे में मदद करते हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें।

  6. अदरक का रस और शहद: अदरक का रस और शहद मिलाकर पीने से दमे में राहत मिलती है। आप रोज इसे सुबह-शाम पी सकते हैं।

  7. स्पाइसी खाद्य पदार्थों से बचें: ज्यादा स्पाइसी खाद्य पदार्थों से दमे में तकलीफ बढ़ सकती है। इसलिए आप इन्हें अपने आहार से दूर रखें और स्वस्थ आहार लें।

  8. नियमित व्यायाम करें: दमे के लिए व्यायाम भी बहुत उपयोगी होता है। ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं जैसे कि योग या दौड़ना।

  9. धूम्रपान न करें: धूम्रपान दमे की समस्या को बढ़ावा देता है। इसलिए आप धूम्रपान से दूर रहें।

  10. हल्दी और दूध: हल्दी और दूध एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है जो दमे के लिए उपयोगी होता है। आप एक गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। इससे दमे में राहत मिलती है।

  11. नींबू का रस: नींबू का रस दमे में बहुत उपयोगी होता है। आप रोज सुबह खाली पेट नींबू का रस पी सकते हैं जो दमे में लाभदायक होता है।

  12. गर्म पानी विश्राम: दमे में आराम करने के लिए गर्म पानी से स्नान करने का प्रयास करें। इससे दमे के लक्षणों में कमी होती है।

  13. संतुलित आहार: संतुलित आहार लेना दमे के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आप अपने आहार में प्रोटीन, फल और सब्जियां शामिल करें। अधिक मसाले वाले खाद्य पदार्थों से बचें।


            एक पका केला छिला लेकर चाकू से लम्बाई में चीरा लगाकर उसमें एक छोटा चम्मच दो ग्राम कपड़छान की हुई काली मिर्च भर दें । फिर उसे बगैर छीलेही, केले के वृक्ष के पत्ते में अच्छी तरह लपेट कर डोरे से बांध कर 2-3 घंटे रख दें । बाद में केले के पत्ते सहित उसे आग में इस प्रकार भूने की उपर का पत्ता जले । ठंडा होने पर केले का छिलका निकालकर केला खा लें ।प्रतिदिन सुबह में केले में काली मिर्च का चूर्ण भरें। और शाम को पकावें । 15-20 दिन में खूब लाभ होगा ।

केला के पत्तों को सुखाकर किसी बड़े बर्तन में जला लेवें। फिर कपड़छान कर लें और इस केले के पत्ते की भरम को एक कांच की साफ शीशी या डिब्बे में रख लें । बस, दवा तैयार है ।

सेवन विधि - एक साल पुराना गुड़ 3 ग्राम चिकनी सुपारी का आधा से थोड़ा कम वनज को 2-3 चम्मच पानी में भिगों दें । उसमें 1-4 चौथाई दवा केले के पत्ते की राख डाल दें और पांच-दस मिनट बाद ले लें । दिनभर में सिर्फ एक बार ही दवा लेनी है, कभी भी ले लेवें ।

बच्चे का असाध्य दमा - अमलतास का गूदा 15 ग्राम दो कप पानी में डालकर उबालें चौथाई भाग बचने पर छान लें और सोते समय रोगी को गरम-गरम पिला दें । फेफड़ों में जमा हुआ बलगम शौच मार्ग से निकल जाता है । लगातार तीन दिन लेने से जमा हुआ कफ निकल कर फेफड़े साफ हो जाते है । महीने भर लेने से फेफड़े कर तपेदिक ठीक हो सकती है ।

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi

                         आंवला लड्डू बनाने की विधि                                      (Amla Laddu Recipe in Hindi) आंवला में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसका उपयोग अध‍िक से अध‍िक करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हाजमा दुरूस्त होता है। इसके साथ ही यह आंखों और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। आंवले की इन्हीं विशेषताओं को देखते हुए पिछले दिनों आंवले का मुरब्बा बनाने की विध‍ि बताई गयी थी। उसी क्रम में आज आंवले का लड्डू बनाने की रेसिपी प्रस्तुत है। आवश्यक सामग्री:   "आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi" आंवला-500 ग्राम, चीनी-500 ग्राम, बादाम-50 ग्राम (पीस कर पाउडर बनाया हुआ), काजू-50 ग्राम (बारीक कतरे हुए), देशी घी-चार बड़े चम्मच, इलायची पाउडर-आधा छोटा चम्मच, जायफल पाउडर-आधा छोटा चम्मच। आंवला लड्डू बनाने की विधि: सबसे पहले आंवलों को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद उन्हें पानी में डालकर दस मिनट के उबाल लें। उबालने के बाद आंवलों को पानी से निकाल लें

फोटोशॉप सीखे हिंदी में- (फोटोशॉप के टूल की जानकारिया

जैसा कि मैंने आपको बता ही दिया था कि इस साल मैं उन लोगो के लिए फोटोशॉप से जुडी जानकारी लाऊंगा जो फोटोशॉप के द्वारा घर बेठे बैठे अच्छी ख़ासी कमाई करना चाहते है फोटोशॉप के द्वारा हम फ़ोटो से जुड़े बहुत से काम कर सकते है किसी फ़ोटो का बेक्राउण्ड बदलना हो या किसी ब्लैंक न वाइट फ़ोटो को कलर करना या कलर फ़ोटो को ब्लैक न वाइट में बदलना किसी फ़ोटो का साइज़ बड़ा या छोटा करना किसी को गोरा करना या चेहरे के दाग धब्बे हटाना किसी के कपडे बदलना या किसी के बालो का कलर बदलना हर तरह के काम फोटोशॉप के द्वारा बहुत ही आराम से हो जाते है फोटोशॉप को सीखना ज्यादा मुस्किल नहीं है बस जरूरत है फोटोशॉप में दिए गये टूल की जानकारी होना और प्रेक्टिस करना फोटोशॉप पर जितनी ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे उतना ज्यादा हाथ आपका फोटोशॉप पर सेट होगा आज से मैं आपको फोटोशॉप से जुडी हर वो जानकारी देने की कोशिस करूँगा जिसे करने के बाद आप आराम से किसी भी फ़ोटो में कुछ भी बदलाव कर सकते है और घर बैठे बैठे अच्छी कमाई कर सकते है  जिन लोगो के पास फोटोशॉप नहीं है वो यहाँ क्लीक करके फोटोशॉप को डाउनलोड कर सकते है ये एक टोरंट फ़ाइल है ट