सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

देसी नुस्खे ................. आजमाओ तो जानो










आए दिन हमें घरों में छोटी-मोटी समस्याओं से रूबरू होना होता है और इन समस्याओं से निपटने के लिए यदि परंपरगत नुस्खे मिल जाए तो क्या बात है। आज हम जिक्र करेंगे हमारी छोटी छोटी समस्याओं का और जानेंगे कुछ परंपरागत उपाय। चाहे शक्कर के बर्तन में चींटियों के आ जाने की समस्या हो या कार के अंदर दुर्गंध या आपकी सेहत से जुडी कुछ समस्याएं, सबके लिए पारंपरिक ज्ञान के जरिये कई उपाय सुझाए गए हैं। छोटे छोटे देसी नुस्खे हमारी दिनचर्या में किस कदर कारगर साबित हो सकते हैं, जानिए इन स्लाईड्स को देखकर।

रोचक पारंपरिक नुस्खों के संदर्भ में जानकारियों और परंपरागत हर्बल ज्ञान का जिक्र कर रहें हैं डॉ दीपक आचार्य (डायरेक्टर-अभुमका हर्बल प्रा. लि. अहमदाबाद)। डॉ. आचार्य पिछले 15 सालों से अधिक समय से भारत के सुदूर आदिवासी अंचलों जैसे पातालकोट (मध्यप्रदेश), डाँग (गुजरात) और अरावली (राजस्थान) से आदिवासियों के पारंपरिक ज्ञान को एकत्रित कर उन्हें आधुनिक विज्ञान की मदद से प्रमाणित करने का कार्य कर रहें हैं।

चींटी भगाने के लिए लौंग- अक्सर शक्कर के डिब्बे और चावल के बोरों या चावल इकठ्ठा किए बर्तनों में चींटियों को घूमते फिरते देखा जा सकता है और इससे हम सभी त्रस्त हो जाते हैं। करीब २-४ लौंग को इन डिब्बों में डाल दीजिए और फिर देखिए चींटियाँ किस तरह से नदारद होती हैं। अक्सर आदिवासी खाना पकाने बाद आस-पास १ या २ लौंग को बर्तनों के पास रख देते हैं, मजाल है आस-पास कोई चींटी भटके।

जूतों में चमक लाने का देसी उपाय: करीब ४-५ ताजे गुड़हल/ जासवंत के फूलों को अपने जूतों पर रगड़िये और फिर देखिए कि किस तरह से आपके जूतों में रंगत आती है और जूते चमकदार हो जाते हैं।

नमक का पसीजना: वातावरण में नमी होने पर अक्सर नमक के पसीज जाने की शिकायत रहती है। नमक के कंटेनर में १०-१५ चावल के कच्चे दाने डाल दिए जाएं, नमक पसीजेगा नहीं।

नाखूनों की चमक और सुंदरता: अरण्डी के तेल को नाखूनों की सतह पर कुछ देर हल्के हल्के मालिश करिए, प्रतिदिन सोने से पहले ऐसा किया जाए तो नाखूनों में जबरदस्त खूबसूरती और चमक आ जाती है। पातालकोट मध्यप्रदेश के आदिवासियों के अनुसार ऐसा करने से नाखूनों पर बन आए सफ़ेद निशान या धब्बे (ल्युकोनायसिया) भी मिट जाते हैं।

सुपारी बनाए चमकदार दाँत: साफ सुधरी सुपारी को बारीक पीस लिया जाए, इसमें लगभग ५ बूँद नींबू का रास और थोड़ा सा काला या सेंधा नमक मिलाया जाए और प्रतिदिन इस चूर्ण से मंजन किया जाए तो दाँत चमक उठते हैं।

कार के अंदर की गंध दूर करने के देसी नुस्खे: सेव (Apple) काटकर टुकड़े तैयार किए जाएं और टुकड़ों कप या छोटी कटोरी में डालकर कार की सीट्स के नीचे फ़्लोर पर रख दिये जाएं, एक दो दिन में ये टुकड़े सिकुड़ जाएंगे, फ़िर एक बार यही प्रक्रिया दोहरायी जाए, धीमे धीमे गंध दूर हो जाएगी।

कोलेस्ट्राल कम करना- क्या आप जानते हैं कि लहसुन की सिर्फ दो कलियों का प्रतिदिन सेवन आपके शरीर से खतरनाक कोलेस्ट्राल का स्तर कम कर देता है और साथ ही उच्च रक्त चाप को सामान्य करने में मदद करता है? लहसुन की दो कलियों को छील लिया जाए और इसे चबाया जाए। ऐसा प्रतिदिन सुबह खाली पेट किया जाए और एक गिलास पानी का सेवन किया जाए तो यह कोलेस्ट्राल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के साथ-साथ आपके उच्च रक्तचाप को भी सामान्य करने में सहायक होता है। आदिवासियों के अनुसार लगातार तीन माह तक ऐसा किए जाने से शरीर में ट्युमर बनने की संभावनांए भी कम हो जाती है।

डायबिटिस नियंत्रण के लिए देसी नुस्खा: लगभग एक चम्मच अलसी के बीजों को खूब चबाया जाए और एक गिलास पानी का सेवन किया जाए। ऐसा प्रतिदिन सुबह खाली पेट और रात सोने से पहले किया जाना चाहिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi

                         आंवला लड्डू बनाने की विधि                                      (Amla Laddu Recipe in Hindi) आंवला में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसका उपयोग अध‍िक से अध‍िक करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हाजमा दुरूस्त होता है। इसके साथ ही यह आंखों और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। आंवले की इन्हीं विशेषताओं को देखते हुए पिछले दिनों आंवले का मुरब्बा बनाने की विध‍ि बताई गयी थी। उसी क्रम में आज आंवले का लड्डू बनाने की रेसिपी प्रस्तुत है। आवश्यक सामग्री:   "आंवला लड्डू बनाने की विधि - Amla Laddu Recipe in Hindi" आंवला-500 ग्राम, चीनी-500 ग्राम, बादाम-50 ग्राम (पीस कर पाउडर बनाया हुआ), काजू-50 ग्राम (बारीक कतरे हुए), देशी घी-चार बड़े चम्मच, इलायची पाउडर-आधा छोटा चम्मच, जायफल पाउडर-आधा छोटा चम्मच। आंवला लड्डू बनाने की विधि: सबसे पहले आंवलों को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद उन्हें पानी में डालकर दस मिनट के उबाल लें। उबालने के बाद आंवलों को पानी से निकाल लें

फोटोशॉप सीखे हिंदी में- (फोटोशॉप के टूल की जानकारिया

जैसा कि मैंने आपको बता ही दिया था कि इस साल मैं उन लोगो के लिए फोटोशॉप से जुडी जानकारी लाऊंगा जो फोटोशॉप के द्वारा घर बेठे बैठे अच्छी ख़ासी कमाई करना चाहते है फोटोशॉप के द्वारा हम फ़ोटो से जुड़े बहुत से काम कर सकते है किसी फ़ोटो का बेक्राउण्ड बदलना हो या किसी ब्लैंक न वाइट फ़ोटो को कलर करना या कलर फ़ोटो को ब्लैक न वाइट में बदलना किसी फ़ोटो का साइज़ बड़ा या छोटा करना किसी को गोरा करना या चेहरे के दाग धब्बे हटाना किसी के कपडे बदलना या किसी के बालो का कलर बदलना हर तरह के काम फोटोशॉप के द्वारा बहुत ही आराम से हो जाते है फोटोशॉप को सीखना ज्यादा मुस्किल नहीं है बस जरूरत है फोटोशॉप में दिए गये टूल की जानकारी होना और प्रेक्टिस करना फोटोशॉप पर जितनी ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे उतना ज्यादा हाथ आपका फोटोशॉप पर सेट होगा आज से मैं आपको फोटोशॉप से जुडी हर वो जानकारी देने की कोशिस करूँगा जिसे करने के बाद आप आराम से किसी भी फ़ोटो में कुछ भी बदलाव कर सकते है और घर बैठे बैठे अच्छी कमाई कर सकते है  जिन लोगो के पास फोटोशॉप नहीं है वो यहाँ क्लीक करके फोटोशॉप को डाउनलोड कर सकते है ये एक टोरंट फ़ाइल है ट